10th Class Hindi Bal Shakti Lesson Notes | दसवीं कक्षा बाल शक्ति हिंदी नोट्स

10th Class Bal Shakti Hindi Notes

10th Class Hindi Bal Shakti Lesson Notes Question Answer Guide Summery Extract Mcq Pdf Download in Kannada Medium Karnataka State Syllabus 2025 bal shakti class 10th Notes बाल शक्ति Notes bal shakti notes in hindi Kseeb Solution For Class 10 Hindi Chapter 16 Notes सवीं कक्षा बाल शक्ति हिंदी नोट्स ಬಾಲ್‌ ಶಕ್ತಿ ಹಿಂದಿ ನೋಟ್ಸ್ Bal Shakti Hindi Lesson 10th Notes Bal Shakti Hindi Lesson 10th Notes hindi notes 10th class pdf 10th standard hindi notes.

10th Class Bal Shakti Hindi Notes

लेखक का नाम : जगतराम आर्य

जीवन-काल : 1910-1993

साधनाएँ : क्रांतिकारियों का सहयोग, जीवन-विकास से संबंधित रचनाएँ । बाल-साहित्य का सृजन, पुस्तक प्रकाशन

1. कौन-कौन कंचे खेल रहे थे ?

उत्तर: रामू और श्यामू कंचे खेल रहे थे ।

2. खेल में कौन सदा बेईमानी करता है ?

उत्तर: खेल में रामू सदा बेईमानी करता है ।

3. रामू को स्कूल जाने के लिए कौन कहता है?

उत्तर: रामू को स्कूल जाने के लिए मोहन कहता है।

4. रामू ने किस विषय का गृह-कार्य नहीं किया था ?

उत्तर: रामू जे गणित का गृह-कार्य नहीं किया था।

5. हमें किस उम्र में अच्छी आदतें डालनी हैं?

उत्तर: हमें बारह साल की उम्र के पहले ही अच्छी आदतें डालनी है ।

6. रामू को टोली में लाने की जिम्मेदारी किसने ली ?

उत्तर: रामू को टोली में लाने की जिम्मेदारी संजय ने ली ।

7. टोली का मुखिया कौन बना ?

उत्तर: टोली का मुखिया मोहन बना ।

8. बच्चों की तारीफ किसने की ?

उत्तर: बच्चों की तारीफ कलेक्टर ने की।

1. रामू में कौन-कौन सी बुरी आदतें थीं?

उत्तर: रामू में झूठ बोलना, बेईमानी करना, स्कूल नहीं जाना, गृह-कार्य नहीं करना आदि बुरी बातें हैं ।

2. गाँव की सफाई के लिए बालक क्या काम करते हैं?

उत्तर: बालक हर रोज़ एक घंटा गाँव की सफाई में लगाते हैं। वे सड़कों के गड्ढों को भर देते हैं। कूडा-करकट डालने के लिए गाँव में एक जगह निश्चित कर लेते हैं। वे अपने-अपने घरों में और गाँव के चारों ओर पेड़ लगाते हैं ।

3. गाँव को आदर्श गाँव कैसे बनाया जा सकता है?

उत्तर: गाँव में फैली गंदगी को हटाने से, सड़कों के गड्‌ढों को भरने से और गाँव में चारों ओर पेड़-पौधे लगाने से गाँव को आदर्श गाँव बनाया जा सकता है।

4. कलेक्टर साहब ने बच्चों की बड़ाई में क्या कहा ?

उत्तर: कलेक्टर साहब ने बच्चों की बड़ाई में इस प्रकार कहा । बच्चों ने गाँव को साफ-सुथरा रखा है। उन्होंने गाँव को एक नया रूप दिया है। कलेक्टर साहब ने बच्चों की ग्राम-सेवा से खुश होकर बाल-शक्ति संघटन की पाच हज़ार रूपये का नकद पुरस्कार भी दिया।

5. पाँच हज़ार रूपये मिलने पर मोहन क्या सोचता है?

उत्तर: पाँच हज़ार रूपये मिलने पर मोहन उस धन-राशि को स्कूल के प्रधानाध्यापक को देता है। वह चाहता है कि वह रकम गरीब बच्चों के लिए पुस्तकें खरीदने के लिए खर्च किया जाए।

1) बेईमानी करनेवाला
2) टोली का नाम
3) इनाम के रूपये
4) टोली का मुखिया
5) ये गाँव के सपूत है
1) मोहन
2) पाँच हज़ार
3) बुजुर्ग
4) रामू
5) बाल-शक्ति

उत्तर : 1-4, 2-5, 3-2, 4-1, 5-3.

  1. रामू और श्यामू………….. खेल रहे थे । (कंचे)
  2. ………….की कॉपी घर पर भूल आया हूँ। (गणित)
  3. अभी से अच्छी………..डालनी चाहिए । (आदतें)
  4. …………..की गंदी आदतें छुड़वाएँगे । (रामू))
  5. रोज़ एक घंटा गाँव की ………… में लगाएँगे । (सफाई)
  6. कूडा डालने के लिए एक………….. जगह बनाएँगे । (निश्चित)
  7. आपका गाँव एक……… गाँव बन गया है। (आदर्श)

जैसे : कंचा → चारू → रूपया →चार → रमा (अंतिम वर्ण से एक नया शब्द)

  1. बालक →कमला→ लाड़ला →लोमड़ी → डींग
  2. गाँव →वह →हज़ार→ रमता →तालाब
  3. टोली → लीपना → नागरिक → कन्नड़ → डमरू
  4. फलदार→ रंजन→ नर → रबड़ → डायन
  5. इनाम →मधुरता → ताल →लड़का → काजल

उदा : अपना पराया

  1. रात X दिन
  2. आदि X अंत/अनादि
  3. आयात X निर्यात
  4. आय X व्यय
  5. उल्टा X सीधा
  6. हानि X लाभ
  7. तोड़ X जोड़
  8. थोड़ा X बहुत
  9. उतार X चढ़ाव
  1. ‘अप’ – अपशकुन, अपमान, अपख्याति, अपरंपार, अपराजय ।
  2. ‘अन’ – अनहोनी, अनकहीं, अनपढ़, अनगिनत, अनसुनी
  3. ‘कु’ – कुरूप, कुख्यात, कुरीति, कुकर्म, कुशासन
  4. ‘बद’ – बदनाम, बदसूरत, बदबू, बदनसीब, बदकिस्मत

नमूनाः जन – मन – तन – कन – नमन – मनन – मंथन – चिंतन – कानन – ध्यान – खजन – गायन – अध्यापन

श्यामू देते हैं ।

कलेक्टर साहब इनाम बनती है

मोहन टोली खेलते हैं।

बालकों की कंचा बनाते हैं।

बालक लेता है । खेलता है ।

जैसे : श्यामू कंचा खेलता है ।

1.कलक्टर साहब इनाम देते हैं ।

2.मोहन टोली बनाते हैं।

3.बालकों की टोली बनती है।

4.बालक खेलते हैं ।

(मुखिया, कलेक्टर, गाँव, बाल-शक्ति, श्यामू, रामू, बालक, गणित, मोहन, गुरूजी, मनोज, कमीज़)

व्यक्तिवाचक संज्ञाजातिवाचक
बाल-शक्ति
श्यामू
रामू
गणित
मोहन
मनोज
मुखिया
कलेक्टर
गाँव
बालक
गुरूजी
कमीज़
  1. कमीज़ धोया ।
  2. पेड़ गिरा ।
  3. रूपये गिने ।
  4. कंचा खेला ।
  5. गुस्सा आया ।
  6. सच बोला ।
  7. बात की ।
  8. कूड़ा फेंका ।

सूचना : संयुक्त क्रिया / क्रिया-युग्म = “दो क्रियाओं का एक साथ प्रयोग”। संयुक्त क्रियाएँ

  1. लग गयी
  2. मार दूँगा
  3. कर लेना
  4. भूल आया
  5. खेलने लगता है
  6. बोलने लगा
  7. कहा करते हैं
  8. बुला लाऊँगा
  9. किया गया
  10. बन गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *